September 26, 2021

Quick Read: 580 केंद्रों पर होगी यूपी बोर्ड की अंक सुधार परीक्षा


उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) में प्रोन्नत किए गए हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के उन 79286 परीक्षार्थियों की अंक सुधार परीक्षा करा रहा है, जो प्रोन्नति में मिले अंक से असंतुष्ट हैं। इस परीक्षा के लिए हाईस्कूल के 37931 और इंटरमीडिएट के 41355 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया है।

580 केंद्रों पर होगी यूपी बोर्ड की अंक सुधार परीक्षा

वाराणसी. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) में प्रोन्नत किए गए हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के उन 79286 परीक्षार्थियों की अंक सुधार परीक्षा करा रहा है, जो प्रोन्नति में मिले अंक से असंतुष्ट हैं। इस परीक्षा के लिए हाईस्कूल के 37931 और इंटरमीडिएट के 41355 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया है। इसके लिए प्रदेश में कुल 590 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। अंक सुधार परीक्षा में सम्मिलित होने वाले परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र जिला मुख्यालयों को भेज दिए गए हैं। जिलों में विद्यालयों के माध्यम से प्रवेश पत्र बांटे जा रहे हैं। जिन विद्यार्थियों ने अंक सुधार परीक्षा के लिए आवेदन किया था, वे अपने प्रवेश पत्र और परीक्षा केंद्र की जानकारी के लिए संबंधित स्कूल के प्रधानाचार्य से संपर्क कर सकते हैं।

गोरखपुर को दो अरब रुपयों की सौगात

गोरखपुर. नगर निगम क्षेत्र में पौने दो अरब के विकास कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण 25 दिनों के भीतर होगा। अक्टूबर के पहले सप्ताह के अंदर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने हाथों से विकास कार्यों को गति देंगे। नगर निगम प्रशासन आयोजन की तैयारी में जुट गया है। दरअसल, बारिश के कारण शहर की कई सड़कें खराब हो गई हैं तो कई में गड्ढे हो गए हैं। नालियां भी कई जगह टूट गई हैं। जलभराव के बाद भी कई इलाकों में नाले व नालियों की जरूरत महसूस की गई थी। नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने कहा कि महेसरा में 11 करोड़ 43 लाख 42 हजार रुपये की लागत से इलेक्ट्रिक बस चार्जिंग स्टेशन और डिपो का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। 20 सितंबर तक कार्यों को पूरा करने की अंतिम तिथि तय की गई है।

घर से अगवा कर युवती का दुष्कर्म

गोरखपुर. बेलघाट क्षेत्र में युवती का अपहरण कर सामूहिक दुष्कर्म किए जाने का मामला सामने आया है। पीड़ित परिवार वालों ने पुलिस को बताया कि सोमवार की रात युवती घर में सो रही थी। साथियों संग पहुंचा बदमाश लालजी मुंह दबाकर उसे घर से उठाकर सुनसान स्थान पर स्थित यूकेलिप्टस के बाग में ले गया। जान से मारने की धमकी देकर तीनों ने उसके साथ दुष्कर्म किया। अचेत होने पर बाग में छोड़कर फरार हो गए। देर रात में परिवार के लोगों की नींद खुली तो युवती को अपने बिस्तर पर न देख खोजबीन शुरू की। कुछ देर बाद एक अनजान नंबर से किसी ने फोन कर बताया कि उनकी बेटी बाग में अचेत पड़ी है। जिसके बाद पहुंचे परिजन युवती को घर ले आए। होश में आने पर उसने घटना की जानकारी दी।

रायबरेली में एटीएस का छापा, दो हिरासत में

रायबरेली. ऊंचाहार (रायबरेली) कोतवाली क्षेत्र के अकोढ़िया गांव में एटीएस ने छापा मारा। एटीएस ने गांव से दो लोगों को हिरासत में लिया है। दोनों युवकों के किसी संदिग्ध गतिविधियों में लिप्त होने की बात बताई गई है। मामले में स्थानीय पुलिस कुछ भी बता पाने से इंकार किया। मंगलवार तड़के कोतवाली क्षेत्र के अकोढ़िया गांव में एटीएस के सीओ व इंस्पेक्टर के नेतृत्व में टीम ने छापा मारा। स्थानीय पुलिस के साथ एटीएस के पहुंचने की खबर से हड़कंप मच गया। लोग अपने घरों में दुबक गए। एटीएस ने गांव के दो युवकों को हिरासत में लेकर उनके घरों में तलाशी ली। घर के अंदर छानबीन की। हालांकि घर के अंदर कोई अवैध सामान नहीं मिला। बाद में एटीएस दोनों युवकों को साथ लेकर लखनऊ लौट गई। पहले आतंकी गतिविधियों में लिप्त कुंडा के एक युवक को एटीएस ने पकड़ा था। पूछताछ में युवक ने दोनों युवकों पर उसकी मदद करने की बात सामने आई है। इसके बाद एटीएस ने दोनों को हिरासत में लिया।

बीएचयू में शुरू हुई निशुल्क अटल सेवा

वाराणसी. वाराणसी के बीएचयू अस्पताल में मरीजों की सुविधा के लिए 2018 में शुरू की निशुल्क अटल सेवा फिर से ‘बीमार’ पड़ गई है। दरअसल, दान में मिले आठ ई रिक्शा (अटल सेवा) को बीएचयू प्रशासन सही से देख-रेख नहीं कर पा रहा है। इमरजेंसी के पास खड़े एक ई रिक्शा का टायर पंचर है और दो की सीट गायब हो गई है। अस्पताल में पूर्व एमएस प्रो. वीएन मिश्रा ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी की स्मृति में 2018 में निशुल्क ई रिक्शा संचालन की शुरुआत कराई थी। रखरखाव के अभाव में इमरजेंसी के पास खड़े ई रिक्शे पर धूल की मोटी परत जमी है, इससे सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि इसे लंबे समय से चलाया ही नहीं गया है। बीएचयू अस्पताल के गेट पर किसी निश्चित जगह पर इन ई रिक्शों को खड़ा किया जाए और मरीजों को मुफ्त सुविधा की जानकारी दी जाएगी।

तीन माह पहले शादी, पांच माह की गर्भवती निकली महिला

कानपुर. कानपुर में बिधनू के हड़हा गांव में शादी से पहले ही पत्नी के गर्भवती होने की जानकारी से तनाव में आए युवक (22) ने सोमवार रात फांसी लगा लिया। मंगलवार सुबह उसका शव घर पर पंखे के कुंडे में साड़ी के सहारे लटकता मिला। युवक के भाई ने पुलिस को बताया कि तीन माह पहले छोटे भाई की शादी सीढ़ी गांव निवासी युवती से हुई थी। दो दिन पहले बहू के पेट में दर्द हुआ तो परिजन उसे डॉक्टर के पास ले गए। यहां जांच में पता चला कि बहू पांच माह की गर्भवती है। यह जानने के बाद भाई डिप्रेशन में चला गया था। दंपत्ति में विवाद शुरू हो गया था। मृतक अपनी पत्नी के शादी के पहले से संबंध बनाने के खिलाफ था। तनाव में आकर सोमवार देर रात उसने फांसी लगा ली। थाना प्रभारी अतुल कुमार सिंह ने कहा कि तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें: Quick Read: अयोध्या की रामलीला का साधु संतों ने किया विरोध, 17 को सीएम योगी से करेंगे मुलाकात

ये भी पढ़ें: Quick Read: झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री के सलाहकार यूपी से गिरफ्तार





Source link